Yoga Tips for Beginners | शुरुआत करने के लिए योग टिप्स

 Yoga Tips for Beginners | शुरुआत करने  के लिए योग टिप्स


आप के लिए सबसे अच्छा योग खोजें:

चयन करने के लिए योग अभ्यास की कई शैलियाँ हैं जो शुरुआती लोगों के लिए थोड़ी जटिल हो सकती हैं। लेकिन भ्रमित होने के बजाय, उत्साहित रहो! चयन करने के लिए कई प्रकार हैं यदि आप एक को पसंद नहीं करते हैं, तो आपके पास विश्लेषण करने के लिए कई अन्य हैं। हठ योग व्यायाम योग अभ्यास का सबसे विशिष्ट तरीका है। मैं एक आयंगर योग अभ्यास या कृपालु योग अभ्यास की तरह कुछ करने की कोशिश करना चाहूंगा ताकि उन्हें वर्तमान के पहलुओं को समझने में मदद मिल सके। यदि शक्तिशाली गतिविधि और गहरी विश्राम की तलाश है, तो कुंडलिनी योग आपके लिए आदर्श शैली हो सकती है। प्रशिक्षकों और डिज़ाइनों के लिए स्टोर करें जो आपको आकर्षित करते हैं, ताकि आप जान सकें कि घर पर आपको क्या प्रेरित करेगा।

अनुस्वार योग: योग का यह रूप अपेक्षाकृत नया रूप है योग (1997-98), जो जीविका की भावना के साथ संरेखण के सख्त सिद्धांतों को जोड़ता है। शुरुआती लोगों के लिए आसन या पोज़ करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अनुस्वार की वास्तविक अवधारणा आपके दिल को खोलना और अपने आप में स्वर्ग से जुड़ने के प्रयास करना है।

इसे आज़माएं अगर आप हाथों-हाथ शिक्षा की तलाश कर रहे हैं या आपको अपने आत्मसम्मान को स्वस्थ बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

पावर योगा: योग का यह रूप स्ट्रेचिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और मेडिटेटिव ब्रीदिंग को जोड़ती है। लेकिन शक्ति योग अष्टांग को एक कदम आगे ले जाता है। पॉज़ या आसन में से कई बुनियादी कैलीस्थेनिक्स से मिलते-जुलते हैं, पुश-अप्स और हैंडस्टैंड्स, पैर के अंगूठे स्पर्श और साइड झुकते हैं। लेकिन योग के पसीने के उत्पादन, मांसपेशियों के निर्माण की शक्ति की कुंजी गति है। योग का यह रूप बहुत अधिक गहन है कि अन्य।

यदि आप गंभीर आकार में आने के लिए उत्सुक हैं तो इसे आज़माएँ।

कुंडलिनी: योग का यह रूप रीढ़ की हड्डी के मंच पर ऊर्जा को जगाने और उसे ऊपर की ओर खींचने में माहिर है। ठेठ कुंडलिनी योग कक्षा में जप, दवा और श्वास अभ्यास शामिल हैं। यह मुख्य रूप से चेतना बढ़ाने के बारे में है।

यदि आप आध्यात्मिक रूप से सशक्त अभ्यास की इच्छा रखते हैं तो इसे आज़माएँ।

कृपालु: आकार में आपको कोड़े मारने के बजाय, कृपालु आपको अपने शरीर की जरूरतों को सुनने और प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित करता है। कक्षा की शुरुआत में, आप अपने आप को केन्द्रित करने और अपनी सांस को समायोजित करने के लिए एक क्षण लेंगे, उसके बाद एक कोमल वार्म-अप।

यदि आप एक व्यक्तिगत अभ्यास की तलाश कर रहे हैं तो इसे आज़माएं जो आपके अंतर्ज्ञान को आपको प्रेरित करने की अनुमति देता है।

विनासा: योग की यह शैली सांस और गति के समन्वय पर केंद्रित है और यह योग का एक बहुत ही सक्रिय रूप है। इसकी शुरुआत कृष्णमाचार्य से हुई जिन्होंने बाद में इसे पट्टाभि जोइस को दे दिया।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे आजमाएं।

हत्था: योग की यह शैली संयुक्त राज्य अमेरिका में आसानी से सीखने और बहुत लोकप्रिय है। हठ योग सभी योग के तरीकों का आधार है। यह आसन (आसन), प्राणायाम (विनियमित श्वास), ध्यान (धारणा और ध्यान) और कुंडलिनी (लय योग) को एक पूर्ण प्रणाली में जोड़ती है जिसका उपयोग आत्मज्ञान या आत्म-प्राप्ति के लिए किया जा सकता है।

बिक्रम योग: योग की इस शैली को "हॉट" योग के रूप में भी जाना जाता है। इस रूप का नाम बिक्रम चौधरी के नाम पर रखा गया है। बिक्रम के योग अभ्यास के असामान्य लेकिन सबसे फायदेमंद पहलुओं में से एक 95-105 डिग्री तापमान है। बिक्रम योगा क्लासेज कम से कम 105 डिग्री तक गर्म किए गए कमरों में होती हैं। यह मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाता है, विषाक्त पदार्थों को निकालता है और हृदय गति को बढ़ाता है।

इसे आज़माएं यदि आप एक निर्धारित दिनचर्या से लाभान्वित होते हैं - और आपको पसीना आना पसंद है।

ध्यान:

योग अभ्यास का उद्देश्य विश्राम का समर्थन करना था। अपने घर में योग व्यायाम व्यायाम करें, अपने शरीर को शांत करने के दौरान अपने दिमाग को प्रतिबिंबित और आराम करने के लिए व्यायाम के बाद समय निकालना न भूलें। आपके द्वारा आज़माने के लिए कई प्रकार के छूट हैं। विश्राम के लाभों में आपकी उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने से लेकर आपकी भावनाओं को बढ़ाने तक सब कुछ शामिल है।

व्यापार के साधनों में निवेश करें:

यदि आपके पास पहले से ही योग चिपचिपा चटाई नहीं है, तो एक खरीद लें। हर फंड और स्वाद के लिए योग व्यायाम आसनों हैं। एक मैट क्लीन्ज़र चुनौतीपूर्ण अभ्यास के बाद आपकी चटाई को साफ रखेगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास संशोधनों के लिए दो ब्लॉक और एक पट्टा है और योग कंबल प्राप्त करने पर विचार करें। सवाना में आराम करने पर न केवल वे आपको गर्म रखेंगे, बल्कि आपके पोज़ को बदलने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आपको अपने घुटनों के नीचे दो बोल्ट की आवश्यकता हो सकती है, और आप शायद कम से कम एक शैली के ज़ाफू या ध्यान तकिया चाहते हैं।

संभल जाना:

अगर आप इसे अकेले आजमा रहे हैं तो अपने आप को स्ट्रेच न करें। कभी भी किसी स्थिति के लिए मजबूर न करें। यदि आप अपनी तरफ से टिप करने जा रहे हैं, तो एक प्रशिक्षक होना बेहतर है जो आपको देख सकता है और आपको आगे जाने में मदद कर सकता है। घर पर, यह बहुत आसान है। अपने शरीर के साथ मत लड़ो। अपने शरीर से प्यार करो, अपने शरीर का विकास करो, और उपस्थित रहो। उपस्थित रहें, वार्म अप करें, पूरी तरह से उन पोज में शामिल हो जाएं जिन्हें आप जानते हैं। अधिक कठिन स्थिति एक दास में होनी चाहिए, जहां आपका प्रशिक्षक आपके लिए एक सुरक्षित वातावरण बना सकता है।

थोडा़ शोध करें:

यदि आपको अपने क्षेत्र में प्रशिक्षक नहीं मिल रहा है ( http://www.yoga.in आपको अपने आसपास कुछ अच्छे प्रशिक्षक या कक्षाएं खोजने में मदद मिल सकती है), या यदि आप खुद को योग के बारे में शिक्षित करना चाहते हैं, तो कुछ योग पुस्तकों में निवेश करें। आसन की बारीकियों के बारे में सीखते हुए उनके पास संदर्भ हैं। योग जर्नल जैसी पत्रिकाएं एक बड़े योग समुदाय को प्रेरणा और कनेक्शन की भावना प्रदान कर सकती हैं।

yoga poses

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