The Most Important Yoga Pose You Are NOT Doing? | सबसे महत्वपूर्ण योग मुद्रा आप नहीं कर रहे हैं?

 The Most Important Yoga Pose You Are NOT Doing? | सबसे महत्वपूर्ण योग मुद्रा आप नहीं कर रहे हैं?

हेडस्टैंड, या शीर्षासन, योगिक आसनों का राजा है। सीधे शब्दों में कहें, एक आसन एक योग आसन या शरीर की स्थिति है।

हेडस्टैंड करते समय शरीर पूरी तरह से उल्टा होता है और आगे की ओर झुका हुआ होता है, जबकि सिर का मुकुट हल्के से फर्श पर टिका होता है।



उलटा करने की यह प्रक्रिया है जो हेडस्टैंड को इतना शक्तिशाली बनाती है, खासकर क्योंकि यह गुरुत्वाकर्षण के प्रवाह को उलट देता है। आमतौर पर गुरुत्वाकर्षण हमें नीचे खींच रहा है और हमारे शरीर को संकुचित कर रहा है, फिर भी जब हम आक्रमण करते हैं तो यह प्रक्रिया पूरी तरह से उलट हो जाती है। इसलिए हमारे खिलाफ काम करने के बजाय, गुरुत्वाकर्षण हमारे शरीर को विघटित करके और संचार और लसीका प्रणाली के प्रवाह को उलट कर हमारे लिए काम कर रहा है।

हेडस्टैंड के क्या लाभ हैं?

आपकी प्रैक्टिस की शैली या योग के स्तर के बावजूद, आक्रमण आपके पूरे सिस्टम को पुनर्जीवित और फिर से जीवंत करते हैं। अपने शरीर को उल्टा करने से गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव उलट जाता है और आपके महत्वपूर्ण अंगों और मस्तिष्क को पोषण के साथ बाढ़ जाता है। हार्मोन को संतुलित करते हुए पीनियल और पिट्यूटरी ग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं। पैरों को ऊपर उठाने से परिसंचरण, शिरापरक वापसी और लिम्फ जल निकासी में सुधार होता है, और तनाव और थकान से राहत मिलती है। व्युत्क्रम नींद में भी सहायता करते हैं, शांत, शांत और नसों को शांत करते हैं।

प्रतिदिन कुछ समय उलटा करना और कुछ खर्च करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप संभवतः अपने लिए कर सकते हैं। व्युत्क्रम मूल रूप से जीवन का एक अमृत है।

गुरुत्वाकर्षण प्रभाव

गुरुत्वाकर्षण धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से हमारा वजन कम करता है और हमारी ताकत को कम करता है। हम खड़े हो जाते हैं, बैठते हैं, या दिल, पैर और श्रोणि के ऊपर सिर के साथ चलते हैं। जैसे-जैसे वर्षों की रैक बनती है, वैसे-वैसे नुकसान होता है। चमड़े के नीचे वसा sags। वैरिकाज़ नसों और बवासीर का प्रकोप। अपने विशाल संचार नेटवर्क के माध्यम से लगातार रक्त पंप करने के कारण, दिल लड़खड़ाता है। पायने के अनुसार, प्राचीन योगियों ने गुरुत्वाकर्षण को "मूक दुश्मन" कहा। योगी एक मार्शल-आर्ट स्लीट-ऑफ-हैंड का प्रदर्शन करता है: अपने आप को अपग्रेड करें और उस आत्म-बल के बीहड़ों को गिरफ्तार करने के लिए गुरुत्वाकर्षण की शक्ति को बढ़ाएं।

मानव शरीर गुरुत्वाकर्षण के उतार-चढ़ाव के प्रति संवेदनशील है क्योंकि इसमें 60 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। अंदर की त्वचा से, शरीर कोशिकाओं से घना होता है, अंतरकोशिकीय द्रव के स्नान में तैरता है। जहाजों का एक जटिल नेटवर्क प्रत्येक कोशिका में और उसके आस-पास, वाल्व, पंप और झरझरा झिल्लियों के माध्यम से लगातार घूमता रहता है, जो परिवहन, पोषण, धुलाई और सफाई के लिए समर्पित है।

डेविड कूल्टर के अनुसार, पीएचडी, जिन्होंने 18 साल के लिए मिनेसोटा विश्वविद्यालय में शरीर रचना विज्ञान पढ़ाया, जब एक सोता है, निचले छोरों के ऊतक तरल पदार्थ जब तक सोते हैं, तब तक अधिक प्रभावी रूप से नाली। भीड़भाड़ के क्षेत्र स्पष्ट। 1992 में योग इंटरनेशनल हेडस्टैंड और सर्कुलेटरी सिस्टम पर लेख, कल्टर ने लिखा है: "यदि आप सिर्फ 3 से 5 मिनट के लिए एक औंधा मुद्रा में रह सकते हैं, तो रक्त न केवल हृदय तक जल्दी जाएगा, बल्कि ऊतक तरल पदार्थ नसों और लसीका में अधिक कुशलता से प्रवाहित होंगे। निचले छोरों और पेट और श्रोणि अंगों के चैनल, कोशिकाओं और केशिकाओं के बीच पोषक तत्वों और कचरे के एक स्वस्थ विनिमय की सुविधा प्रदान करते हैं। "

शिवानंद के अनुसार "सिरहसाना (हेडस्टैंड) वास्तव में एक आशीर्वाद और एक अमृत है। शब्द इसके लाभकारी परिणामों और प्रभावों का पर्याप्त वर्णन करने में विफल होंगे। अकेले इस आसन में, मस्तिष्क प्राण और रक्त को खूब खींच सकता है। याददाश्त बढ़ती है। वकील, वैज्ञानिक और विचारक इस आसन की बहुत प्रशंसा करेंगे। इससे प्राकृतिक प्राणायाम और समाधि अपने आप हो जाती है। कोई अन्य प्रयास आवश्यक नहीं है। यदि आप सांस देखते हैं, तो आप इसे महीन और महीन होते हुए देखेंगे। अभ्यास की शुरुआत में सांस लेने में थोड़ी कठिनाई होगी। जैसा कि आप अभ्यास में आगे बढ़ते हैं, यह पूरी तरह से गायब हो जाता है। आपको इस आसन में वास्तविक आनंद और स्फूर्ति मिलेगी। ”

द फोर सिस्टम

अंतःस्त्रावी प्रणाली

अंतःस्रावी ग्रंथि के स्राव (कोपलैंड, 1975) पर एक अनुकूल पुनरावर्ती प्रभाव है, जो इसे अधिक तनाव और तनाव (कुवलयानंद और विनेकर, 1963) का सामना करने में सक्षम बनाता है। सही ढंग से किए गए आक्रमण हमेशा आराम करते हैं और तनाव और तनाव को कम करते हैं। सिरसाना में मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है; सुस्त कोशिकाओं को फिर से जीवंत किया जाता है और मस्तिष्क को बुद्धि का आसन बनाया जाता है। यह पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथियों को भी उत्तेजित करता है जिस पर किसी व्यक्ति की वृद्धि, स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण शक्ति निर्भर करती है।

पोषण और पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथियों को उत्तेजित करता है। विशेष रूप से, हेडस्टैंड ताज़ा रक्त प्रदान करता है और स्नान और हाइपोथैलेमस, पीनियल ग्रंथि और पिट्यूटरी ग्रंथि का पोषण करता है। ये ग्रंथियां अंतःस्रावी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अंतःस्रावी तंत्र कोशिकाओं के चयापचय को विनियमित करने के लिए हार्मोन का उपयोग करता है। हमारी वृद्धि, स्वास्थ्य और जीवन शक्ति शरीर के रासायनिक संतुलन को नियंत्रित करने वाली इन दो ग्रंथियों के समुचित कार्य पर निर्भर करती है। पिट्यूटरी के स्राव यौन विशेषताओं और प्रजनन अंगों की वृद्धि को नियंत्रित करते हैं। यह अधिवृक्क, थायरॉयड और अंडाशय के कार्य को भी नियंत्रित करता है। यह हार्मोन है जो नर्सिंग माताओं में दूध के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इस प्रकार, पिट्यूटरी मास्टर ग्रंथि है जो मासिक धर्म और गर्भावस्था को विनियमित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बदले में उल्टे आसन इस मास्टर ग्रंथि के कामकाज को विनियमित करते हैं।

संचार प्रणाली

उलटा दिल का अभ्यास करता है और शिरापरक वापसी को प्रोत्साहित करता है। एरोबिक व्यायाम जो शरीर करता है उसके लिए व्युत्क्रम बहुत कुछ करते हैं। लेखक एलेन एन। मैरीब के अनुसार, "हृदय की मांसपेशियों को खींचने वाला महत्वपूर्ण कारक हृदय में रक्त की मात्रा है (शिरापरक वापसी) और इसके निलय को विकृत करना" (मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान) 4 संस्करण, बेंजामिन / कमिंग्स साइंस पब्लिशिंग, 1998 पृष्ठ 679 ।) व्युत्क्रम गुरुत्व का उपयोग हृदय में अधिक रक्त लाने के लिए करते हैं - अपने आप को उल्टा करने से शिरापरक वापसी को बढ़ावा मिलता है (अय्यर, 1991; वर्नर, 2004; रमन, 2004)। ।

दिल के तनाव को कम करता है। आम तौर पर, आपका दिल गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करता है; अपने पूरे शरीर को सिर के बल घुसने से आपके दिल में खिंचाव कम होता है। दिल लगातार यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि हौसले से ऑक्सीजन युक्त रक्त मस्तिष्क और उसके संवेदी अंगों तक जाता है। Inverting करते समय, पूरे शरीर में दबाव का अंतर उलट जाता है, और दिल से थोड़े से काम के साथ मस्तिष्क में रक्त की बाढ़ आती है (आयंगर, 1991; वर्नर, 2004; रमन, 2004)।

थकान और मस्तिष्क के ऊतक विकृति को कम करें। हेडस्टैंड आपके सिर और मस्तिष्क (शिवानंद, 2004) तक ऑक्सीजन युक्त रक्त की भरपूर आपूर्ति की अनुमति देता है - मस्तिष्क की कोशिकाओं के माध्यम से रक्त का प्रवाह बढ़ने से आपकी सोचने की शक्ति, स्पष्टता, स्मृति, एकाग्रता और संवेदी संकायों (आयंगर, 1991) में वृद्धि होती है। पीजी 190) और इसके अलावा मस्तिष्क के ऊतकों का कम होना अध: पतन (रमन, 2004) नहीं है। मस्तिष्क कोशिकाओं की थकान जो रोजमर्रा की जिंदगी के हिस्से के रूप में होती है, हेड स्टैंड के नियमित दैनिक अभ्यास के साथ नहीं होगी। यह ताजा रक्त और ओ 2 (रमन, 2004) के साथ मस्तिष्क की कोशिकाओं के कायाकल्प के कारण है।

लसीका प्रणाली

हेडस्टैंड भी महत्वपूर्ण रूप से लसीका द्रव के संचलन और जल निकासी को बढ़ाता है।

द्रव का निर्माण कम हो गया। लसीका, नसों के माध्यम से आपके दिल में लौटने वाले रक्त की तरह, अपनी वापसी की सुविधा के लिए मांसपेशियों की गति और गुरुत्वाकर्षण पर निर्भर है। इस प्रकार, हेडस्टैंड में, लिम्फ तरल पदार्थ को पैरों और टखनों से राहत मिलती है और नियमित अभ्यास से पैरों और पैरों में तरल पदार्थ के निर्माण को रोकता है।

क्योंकि लसीका प्रणाली एक बंद दबाव प्रणाली है और इसमें एक तरफ़ा वाल्व होते हैं जो लसीका को हृदय की ओर ले जाते हैं, जब कोई उल्टा होता है, तो संपूर्ण लसीका प्रणाली उत्तेजित होती है, इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

तंत्रिका प्रणाली

हेडस्टैंड तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है।

हेडलाइट से मानसिक सतर्कता और स्पष्टता बढ़ती है। इस मुद्रा को करने के बाद महसूस किया गया तत्काल परिवर्तन एक बढ़ी हुई सतर्कता है जो दिन के माध्यम से होती है।

मस्तिष्क को ताजा रक्त सोखें। उल्टे पोज़ का सबसे महत्वपूर्ण पहलू एक निश्चित अवधि के लिए मस्तिष्क को रक्त से भिगोना है जो अन्य प्रणालियों के अभ्यासों में कभी नहीं होता है। डॉ। रमन (रमन, 2004) के अनुसार:

"यह मस्तिष्क की कोशिकाओं का कायाकल्प करता है और उम्र से संबंधित सेरेब्रल शोष को रोकता है। मस्तिष्क में परिवर्तन को रोका जाता है। और जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि इस्केमिक स्ट्रोक को पूरी तरह से रोका जा सकता है क्योंकि बिना दबाव के रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है।"

मस्तिष्क को शांत करता है और तनाव और हल्के अवसाद को दूर करने में मदद करता है। यह एक केंद्रित, शांत और सुखदायक मुद्रा है। मुद्रा में चेहरे पर एक शीतलन प्रभाव महसूस किया जाता है।

श्वसन प्रणाली

व्युत्क्रम भी स्वस्थ और अधिक प्रभावी फेफड़े के ऊतकों को सुनिश्चित करते हैं। जब खड़े या सीधे खड़े होते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण हमारे तरल पदार्थों को पृथ्वी की ओर खींचता है, और रक्त "परफ्यूज़" या निचले फेफड़ों को अधिक अच्छी तरह से संतृप्त करता है। निचले फेफड़ों के ऊतक इस प्रकार ऊपरी फेफड़ों की तुलना में अधिक संकुचित होते हैं। नतीजतन, हम जिस हवा में सांस लेते हैं वह ऊपरी फेफड़ों के खुले एल्वियोली में स्वाभाविक रूप से चलती है। जब तक हम एक अच्छी, गहरी सांस नहीं लेते, हम निचले फेफड़ों में रक्त के लिए हवा का राशन नहीं बढ़ाते हैं। जब हम पलटते हैं, तो रक्त फेफड़ों के अच्छी तरह से हवादार ऊपरी लोबों को सुगंधित करता है, इस प्रकार अधिक कुशल ऑक्सीजन-से-रक्त विनिमय और स्वस्थ फेफड़े के ऊतकों, ऑक्सीजन की खपत और रक्त प्रवाह (Jevning et al, 1983) सुनिश्चित करता है।

जब ठीक से किया जाता है, तो हेडस्टैंड रीढ़ को ठीक से संरेखित करने, मुद्रा में सुधार, अच्छी सांस लेने की सुविधा और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करता है। उलटा फेफड़ों को आराम देता है जो ताज़ा महसूस करता है। महत्वपूर्ण क्षमता बढ़ जाती है क्योंकि आसन में आराम करने वाले शरीर के अंगों के तनाव के खिलाफ फेफड़े सांस लेना सीखते हैं (रमन, 2004)।

पाचन तंत्र

गर्मी बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है। हेडस्ट्रीम गैस्ट्रिक आग को बढ़ाता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है। पाचन अंगों को टोन और साफ करता है। डायाफ्राम पर पेट के अंगों का वजन गहरी साँस लेने को प्रोत्साहित करता है, जो धीरे-धीरे आंतरिक अंगों की मालिश करता है। अंगों, विशेष रूप से आंतों पर गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव को उलट कर, यह जेजुनम ​​और बृहदान्त्र में भीड़ वाले रक्त को जारी करके उन्हें साफ करने में मदद करता है। ताजा गर्म रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और यकृत, गुर्दे, पेट, आंतों और प्रजनन प्रणाली (रामन, 2004) की समस्याओं को दूर करता है।

कब्ज दूर होता है। मुद्रा में परिवर्तन क्रमिक वृत्तों में सिकुड़नेवाला संकुचन और एड्स को समाप्त करता है। कब्ज को समाप्त किया जाता है, बशर्ते आहार की पानी और फाइबर सामग्री सामान्य हो (रमन, 2004)।

yoga for sexual health

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