Strike a Pose! - Yoga for Diabetics | पोज बनाओ! - मधुमेह रोगियों के लिए योग

 Strike a Pose! - Yoga for Diabetics | पोज बनाओ! - मधुमेह रोगियों के लिए योग



 

मधुमेह से लड़ने में योग प्राणायाम और आसनों की भूमिका।

'योग' शब्द 'युज' शब्द से विकसित हुआ जिसका अर्थ है 'एकजुट होना'। यह व्यक्तिगत स्व और लाभकारी ब्रह्मांडीय आत्माओं के बीच का मिलन है। इस संघ को कुछ प्राणायाम और आसनों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है जो मानव शरीर (पंच तत्त्व) को बनाए रखने वाले पांच तत्वों को संतुलित रखते हैं। योग व्यायाम का एक प्राचीन रूप है जिसमें आध्यात्मिकता, शांति और शांति के तत्व शामिल हैं। योग का अभ्यास मन और शरीर को सही स्वास्थ्य में रखता है और शरीर को केवल तनाव, तनाव और अन्य असंख्य बीमारियों के हमलों के लिए कम संवेदनशील बनाता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए योगिक आसन बहुत मददगार हैं। नियमित रूप से योग आसन, मुद्रा, ध्यान और श्वास अभ्यास का अभ्यास अग्नाशय और यकृत समारोह को उत्तेजित करके चयापचय में सुधार करता है। मधुमेह रोगियों के लिए योग रक्त में ग्लूकोज के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों और उनके लाभों के लिए योगिक व्यायाम

1. मंडुकासन (मेंढक मुद्रा)

इस मुद्रा में रोगी को वज्रासन में बैठकर शुरू करने की आवश्यकता होती है, जिससे अग्न्याशय पर दबाव बढ़ जाता है। मेंढक मुद्रा एक नहीं बल्कि तीव्र है और यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप चोट से बचने के लिए इसे सही तरीके से कर रहे हैं। यह आंतरिक जांघों और कूल्हों के लिए एक महान खिंचाव है, मुख्य रूप से मधुमेह रोगियों के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह बीटा कोशिकाओं के उचित कामकाज को उत्तेजित करता है।

2. योग मुद्रा (योग का प्रतीक)

यह व्यायाम पद्मासन में बैठकर किया जाता है, जिससे अग्न्याशय और पेट पर दबाव पड़ता है। रोगी पैर को पार करने के साथ बैठता है और मुट्ठियों को जकड़ कर नाभि के ठीक नीचे की तरफ रखा जाता है। साँस छोड़ते समय, रोगी को पेट के खिलाफ कसकर बंद मुट्ठी को धक्का देते हुए जितना संभव हो उतना कम आगे झुकना चाहिए। पोज़ को कम से कम तीन मिनट के लिए आयोजित किया जा सकता है, हालांकि यदि आपको यह मुश्किल लगता है, तो केवल 30 सेकंड से 1 मिनट तक शुरू करें और समय के साथ बढ़ाएं। यह मुद्रा तंत्रिका तंत्र के साथ सहायता करती है।

3. पस्चीमोत्तानासन (आगे की ओर झुकने वाली मुद्रा)

रोगी सामने की ओर फैले पैरों के साथ एक चटाई पर बैठता है। बैठने के दौरान व्यक्ति गहरी साँस लेता है और फिर कूल्हों से आगे झुकता है, पैर की उंगलियों तक पहुँचते हुए साँस छोड़ता है। बैठने की मूल स्थिति में लौटने से पहले दो या तीन सांसों के लिए स्थिति को पकड़ें। यह अग्न्याशय, यकृत और गुर्दे के कामकाज में सुधार करता है। इसे 3 बार दोहराएं।

4. शलभासन (टिड्डी मुद्रा)

यह आसन आमतौर पर अन्य योग मुद्राओं के साथ संयुक्त है। यह अग्न्याशय और यकृत को टोन करता है, पाचन में सुधार करता है और अम्लता का मुकाबला भी करता है।

5. अर्ध मत्स्येन्द्रासन (रीढ़ मोड़ मुद्रा)

हालांकि यह व्यायाम थोड़ा मुश्किल है, अग्न्याशय की वसूली के लिए उत्कृष्ट है। यह पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार के लिए रीढ़ की पार्श्व घुमाव प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह रीढ़ की नसों को शक्ति और लचीलापन प्रदान करता है।

6. कपालभाति (प्राणायाम)

इस अभ्यास में मुख्य रूप से मजबूत श्वास (पेट के प्रकार) व्यायाम शामिल हैं जो धमनियों में रुकावटों से छुटकारा पाने और बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं। प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट तक प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। आपके श्वास को नियंत्रित करके, फेफड़े एक पंप की तरह काम करते हैं जो दबाव को बढ़ाता है और विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है।

7. सावासना (लाश मुद्रा)

यह कुल विश्राम की स्थिति है जो आमतौर पर योग सत्र के अंत में अभ्यास किया जाता है। पूर्ण विश्राम की इस अवस्था को प्राप्त करने के लिए, रोगी को अपनी पीठ के बल लेटना चाहिए, आँखें बंद करनी चाहिए, पैर थोड़े से फैले हुए होने चाहिए और पैर नीचे की ओर झुकेंगे। बाहों को आराम करना चाहिए क्योंकि रोगी दो से तीन मिनट तक सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह मुद्रा योग सत्र के दौरान काम करने वाली सभी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है।

मधुमेह रोगियों के लिए योग के लाभ

वजन पर काबू

मधुमेह का इलाज करने और यहां तक ​​कि रिवर्स करने के लिए, वजन कम करना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने वजन को नियंत्रण में रखना आवश्यक है क्योंकि अतिरिक्त वजन केवल इस बीमारी को जटिल बनाता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से मधुमेह रोगियों को उन अतिरिक्त पाउंड को बहा देने में मदद मिल सकती है।

तनाव कम करें

मानसिक तनाव रक्तचाप बढ़ाता है और शरीर में तनाव हार्मोन बढ़ाता है। यह टाइप 2 मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए बहुत कठिन बनाता है। अध्ययनों ने साबित किया है कि योग एक महान तनाव reducer है। योग मरीजों को खुद को समय देता है जिससे वे सांस लेने और चलने के अलावा कुछ भी नहीं कर पाते हैं। योग शरीर में एड्रेनालाईन, ग्लूकागोन और कोर्टिसोल के स्तर को कम करके तनाव को कम करने में मदद करता है। यह तनाव और तनाव को दूर करके और विश्राम को बढ़ाकर इंसुलिन उत्पादन को स्थिर करने में मदद करता है।

परिसंचरण और मांसपेशियों में छूट में सुधार करता है

कई मधुमेह रोगियों के लिए खराब परिसंचरण एक बड़ी समस्या है। योग मांसपेशियों को आराम देता है जिससे इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। योग शरीर को ऑक्सीजन देने और रक्त प्रवाह में ताजा रक्त पंप करके लसीका प्रणाली को शुद्ध करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, योग आसनों की मालिश करता है और अग्न्याशय को खींचता है जिससे यह अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करता है।

योग से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप कम होता है

ये दोनों कारक मधुमेह के उपचार को बहुत मुश्किल बनाते हैं। इसलिए, उन्हें प्रबंधित करना अन्य मधुमेह प्रबंधन प्रयासों की प्रभावशीलता को बढ़ाता है।

तेजी से काम करता है और आसानी से सुलभ है

योग शरीर की स्थिति की परवाह किए बिना किसी द्वारा भी किया जा सकता है। विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए संशोधित योग अभ्यास आजकल काफी आम हो गए हैं। अध्ययनों से पता चला है कि सिर्फ 10 दिन योग रक्त शर्करा के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। जब तक आप अपनी फिटनेस के स्तर के भीतर रहते हैं, चोट की संभावना कम हो जाती है।

कई मधुमेह पीड़ितों में ऐसी बीमारियाँ जुड़ी होती हैं जो उनकी शारीरिक और सामाजिक गतिविधियों को सीमित कर देती हैं। दूसरों को बस बीमारी के प्रभाव को कम करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीकों की तलाश है। मधुमेह रोगियों के लिए योग में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, ब्रीदिंग तकनीक और मुद्राएं शामिल हैं जो इस पुरानी बीमारी को प्रबंधित करने और एक स्वस्थ योगिक जीवन शैली जीने में बहुत प्रभावी हैं।

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