Ayurveda's Longevity Secrets | आयुर्वेद का दीर्घायु रहस्य

 Ayurveda's Longevity Secrets | आयुर्वेद का दीर्घायु रहस्य


 

सनातन युवा एक ऐसा विषय है जिसने युगों के माध्यम से मानव जाति को संकट में डाला है।

आजकल वैज्ञानिक उम्र बढ़ने का अध्ययन करके अनन्त युवाओं को प्राप्त करने के तरीकों की तलाश करते हैं। उम्र बढ़ने, या बढ़ने की प्रक्रियाओं को "एजिंग के मार्कर" कहा जाता है।

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण मार्कर हैं:

 

  • ऑक्सीडेटिव तनाव - विषाक्त पदार्थ, विकिरण, तनाव और यहां तक ​​कि शरीर का चयापचय मुक्त कण बनाता है, जो अन्य अणुओं को तोड़ते हैं। आम तौर पर, शरीर मुक्त कणों को mops करता है और संतुलन रखा जाता है। लेकिन जब शरीर सामना करने में असमर्थ होता है, तो ऑक्सीडेटिव तनाव जंगल की आग की तरह फैलता है, जिससे तेजी से बूढ़ा हो जाता है - जैसे सेब को भूरा और झुर्रीदार।
  • सूजन - आम तौर पर दर्द, लालिमा, सूजन और गर्मी शामिल होती है क्योंकि शरीर क्षति की मरम्मत करने और आक्रमणकारियों को खत्म करने का प्रयास करता है। जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं, शरीर में अतिरंजना, भड़काऊ ओवरड्राइव में वृद्धि, और एथेरोस्क्लेरोसिस, गठिया, एलर्जी और ऑटो-सूजन जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं - जब शरीर अपने आप बदल जाता है।
  • कोशिका प्रसार - कोशिकाओं को कुछ नियमों के तहत रहने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, और जब उनका समय खत्म हो जाता है, तो वे मर जाते हैं। जब कोशिकाएं नियम तोड़ती हैं, तो मरने से इंकार कर दें, और इसके बजाय अधिक दुष्ट कोशिकाओं में विभाजित करना शुरू करें यह खतरनाक हो सकता है। आम तौर पर शरीर दुष्ट कोशिकाओं को पहचानता है और उन्हें नष्ट कर देता है। हालांकि, हम उम्र के रूप में, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता कर लेते हैं, और ये दुष्ट कोशिकाएं कैंसर बन सकती हैं।
  • तनाव का कम होना - तनाव और इसके परिणामों से निपटने के लिए उम्र को कम करने की क्षमता की विशेषता है - उच्च रक्तचाप और रक्त शर्करा, कमजोर पाचन, समझौता प्रतिरक्षा, कम यौन प्रदर्शन।

समाधान खोजना

मैनकाइंड ने हजारों वर्षों से उम्र बढ़ने की समस्या का अध्ययन किया है। भारत की आयुर्वेदिक दवा लोगों को स्वस्थ रखने के लिए समर्पित थी ताकि वे 100 साल या उससे अधिक का पूर्ण कार्यकाल जी सकें। और आयुर्वेद की एक पूरी शाखा ने रसायण - दीर्घायु के विज्ञान से निपटा।

दीर्घायु जड़ी बूटी

पहली आयुर्वेदिक पाठ्यपुस्तकों के लेखकों ने कई जड़ी-बूटियों के युवा-संरक्षण गुणों को हरितकी, अमलाकी, गुडूची, अश्वगंधा, शतावरी, पिप्पली, शिलाजीत जैसे रोचक नामों से समृद्ध किया। जैम, वाइन, टैबलेट और अन्य जीवन को बढ़ावा देने वाली तैयारी के लिए व्यंजनों को दिया गया जो आज भी उपयोग में हैं।

रसायण जड़ी बूटियों पर आधुनिक शोध में आकर्षक परिणाम आए हैं - इन सभी जड़ी-बूटियों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटी-स्ट्रेस गुणों का एक संयोजन है! वे उम्र बढ़ने के मार्करों को उल्टा करते हैं!

आयुर्वेद गर्भधारण की योजना बनाने वाले जोड़ों के लिए, गर्भवती माताओं के लिए, नवजात शिशुओं, बच्चों और वयस्कों के लिए - और उनके परिपक्व वर्षों में उन लोगों के लिए रसना जड़ी-बूटियों की सिफारिश करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक आपकी उम्र, शरीर के प्रकार, आनुवांशिक कमजोरियों और स्वास्थ्य के इतिहास के अनुरूप जीवन भर के लिए एक रसास्वादन कार्यक्रम कर सकते हैं।

पंचकर्म

हालांकि, इन जड़ी बूटियों के लिए बेहतर तरीके से काम करने के लिए, यह माना जाता था कि शरीर को विषाक्त पदार्थों को साफ करना होगा। जिस तरह एक साफ तेल फिल्टर को सुनिश्चित किए बिना कार के तेल को बदलने के लिए आशाहीन है, शरीर की कोशिकाएं प्रभावी ढंग से पहले अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को खत्म किए बिना कायाकल्प करने वाली जड़ी बूटियों को अवशोषित नहीं कर सकती हैं।

पंचकर्म शरीर को डिटॉक्स करने की आयुर्वेद की एक शक्तिशाली विधि है - यहां तक ​​कि (शोध में पाया गया है) पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों को वसायुक्त ऊतकों में दर्जनों वर्षों से दर्ज किया जाता है। एक पंचकर्म उपचार को पारंपरिक रूप से वर्ष में दो बार मौसम के परिवर्तन पर अनुशंसित किया जाता है। इसके बाद कायाकल्प करने वाली जड़ी-बूटियों और पौष्टिक आहार का रसायण कार्यक्रम है।

आहार

आयुर्वेद एक ऐसे आहार की सलाह देता है जो आसानी से पचने योग्य और पौष्टिक हो। ज्यादातर खाद्य पदार्थ पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए पकाया जाता है, इसलिए कच्चे खाद्य पदार्थ स्वस्थ आहार का केवल एक छोटा हिस्सा होते हैं। पाचनशक्ति में सुधार के लिए मसालों का उपयोग किया जाता है।

आप कैसे खाते हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप क्या खाते हैं! आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के दौरान विश्राम उचित पाचन, और उचित ऊतक निर्माण के लिए आवश्यक है।

स्वास्थ्य के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले वसा की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है, खासकर अत्यधिक सूजन को कम करने के लिए। न केवल ओमेगा -6 को संतुलित करने के लिए हमें ओमेगा -3 तेलों की आवश्यकता होती है, बल्कि हमें संतृप्त वसा भी चाहिए। प्रत्येक पारंपरिक समाज ने भारत में भी संतृप्त वसा का उपयोग किया है, उत्तर में घी (स्पष्ट मक्खन) और दक्षिण में नारियल तेल।

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जैसे कि रंगीन सब्जियां और फल। अदरक, हल्दी, लौंग, दालचीनी और इमली जैसे मसालों का उपयोग करें। लौंग का तेल सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। Prunes, किशमिश, अनार और जामुन एंटीऑक्सिडेंट एजेंटों में समृद्ध हैं।

आयुर्वेदिक आहार सलाह नियम या आधुनिक पोषण संबंधी सलाह के विपरीत नहीं होती है; एक योग्य चिकित्सक आपको अपने व्यक्तिगत संविधान और आवश्यकताओं के अनुरूप ज्ञान को एकीकृत करने में मदद करेगा।

बॉलीवुड

फ्री रेडिकल फॉर्मेशन, खराब पाचन और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए अपने तनाव को प्रबंधित करें। प्रतिदिन विश्राम उपकरण सीखें और उपयोग करें, जैसे कि योगिक श्वास।

श्वास और विश्राम शरीर को उन अवस्थाओं को प्राप्त करने में मदद करते हैं जिनमें यह स्वयं की मरम्मत और संतुलन कर सकता है। वे प्राण भी बढ़ाते हैं, या जीवन शक्ति का आयोजन करते हैं - और यह ऊर्जा और शरीर की तनाव को संभालने की क्षमता को बढ़ाता है।

मन को कष्ट देना

क्रोध, चिंता, ईर्ष्या, ईर्ष्या और अन्य नकारात्मक भावनाओं और विचारों से बचें। हर नकारात्मक विचार शरीर में तनाव रसायनों का एक झरना चलाता है, जिसके परिणामस्वरूप शारीरिक क्षति होती है। यदि आप युवा रहना चाहते हैं, तो आत्म-जागरूकता पैदा करें, और अधिक सकारात्मक विचारों और भावनाओं को स्थानांतरित करें।

आयुर्वेद का कहना है कि बीमारी अक्सर "दोषपूर्ण बुद्धि" के कारण होती है - गड़बड़ सोच जिसमें हम अस्वास्थ्यकर आहार और जीवन शैली पसंद करते हैं। तनावपूर्ण विचारों को नियंत्रित करना मन की स्पष्टता लाता है, जिसमें हम सहज विकल्प बनाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त हैं।

पारंपरिक योग आपको तनाव को प्रबंधित करने और अधिक मानसिक स्पष्टता और आत्म-जागरूकता प्राप्त करने के लिए एक व्यवस्थित तरीका प्रदान कर सकता है।

तनाव के बिना शारीरिक गतिविधि

मध्यम शारीरिक गतिविधि जैसे कि योग शरीर को अच्छी तरह से काम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और तनाव के लिए शरीर की अनुकूलन क्षमता। हालांकि, अत्यधिक व्यायाम मुक्त कट्टरपंथी गठन और अपक्षयी विकारों को बढ़ाता है। आयुर्वेद थोड़ा सांस लेने और थोड़ा पसीना बढ़ाने के लिए व्यायाम करने की सलाह देता है।

युवा रहने के लिए एक्ट युवा

युवा रवैया बनाए रखें। बच्चे और युवा ज्यादातर समय क्या करते हैं? वे खेलते हैं!

चंचल और बालसुलभ बनने के तरीके खोजें, और इससे शरीर भी युवा बना रहेगा। अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग युवा महसूस करते हैं उनकी उम्र कम उम्र के लोगों की तुलना में जैविक उम्र होती है - भले ही वे समान कालानुक्रमिक उम्र के हों।

प्राकृतिक लय के साथ साकार

अंत में, प्रकृति के साथ खुद को वास्तविक बनाने के लिए समय निकालें। प्रकृति में होना हमें विकास के सतत चक्र के जीवन के प्रवाह की याद दिलाने का एक तरीका है। जब हम एक बार फिर से विकास के प्राकृतिक चक्रों का हिस्सा महसूस करते हैं, तो हम आराम करते हैं और अपने शरीर को अपने सबसे अच्छे समय में काम करने की अनुमति देते हैं, और अपने स्वयं के प्राकृतिक समय में शान से परिपक्व होते हैं।

तो क्या वास्तविक के लिए दीर्घायु है?

"दीर्घायु" का वास्तविक अर्थ हमारे जीवन भर के ऊतकों और जीवन की प्रक्रियाओं का इष्टतम कार्य है। आयुर्वेद और योग के विज्ञान संभवतः स्वास्थ्य और धीमी गति से बढ़ती उम्र के अनुकूलन की सबसे व्यापक प्रणाली प्रदान करते हैं। मेरा मानना ​​है कि यह मानव जीवन की गुणवत्ता के लिए जबरदस्त क्षमता प्रदान करता है, और आगे की जांच और अनुसंधान के योग्य है।

एक एकल "एक आकार-फिट-सभी" समाधान नहीं है। आयुर्वेद मानता है कि हर किसी की अनोखी ज़रूरतें होती हैं; और इसलिए यदि आप उत्कृष्ट स्वास्थ्य और दीर्घायु के बारे में गंभीर हैं, तो एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक के साथ संबंध बनाना एक बेहतर तरीका है।

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