A Great Recovery Trick That Can Also Boost Immunity | एक बेहतर रिकवरी ट्रिक जो प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकती है

 A Great Recovery Trick That Can Also Boost Immunity | एक बेहतर रिकवरी ट्रिक जो प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकती है


 

यह एक रिकवरी ट्रिक है जो मैंने फिल्म चोके दे से ली थी, जो कि किकबॉक्सिंग के दिग्गज दीदा दयफात की फिल्म है। फिल्म में, आप मुख्य अभिनेता को उसकी रिकवरी में मदद करने के लिए लेग अप आसन का उपयोग करते हुए देखेंगे। यह तरीका कुछ ऐसा है जिसने मुझे उल्टे योग आसनों के बारे में सोचा, जैसे: विपरीता करणी या सलम्बा सर्वांगासन। इस तरह की स्थितियां वास्तव में एथलीटों की वसूली का लाभ उठा सकती हैं और लिम्फ जल निकासी के साथ सहायता कर सकती हैं।

विपरीता करणी को करने के लिए, आपको क्या करने की आवश्यकता है: फर्श पर लंबवत अपने पैरों के साथ लेट जाएं और दीवार पर आराम करें। आपको अपने कूल्हों को कोने में लाने की आवश्यकता होगी जहां फर्श और दीवार मिलते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ के निचले हिस्से को जमीन छू रही है। आपके हाथ आपकी हथेलियों के साथ आपकी तरफ हो सकते हैं, योग में लाश मुद्रा के समान। आप इस स्थिति में अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

यह रिकवरी में मदद करता है, क्योंकि उल्टे पोज़ लिम्फ द्रव के प्रवाह को उत्तेजित करके गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करते हैं और लिम्फ जल निकासी की दर को बढ़ाते हैं।

लसीका प्रणाली एक नेटवर्क है जो लसीका के परिवहन के लिए जिम्मेदार है, जो पूरे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं वाला एक तरल पदार्थ है। लसीका प्रणाली विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को हटाने के साथ भी सहायता करता है, जो प्रशिक्षण का एक परिणाम हो सकता है।

लसीका प्रणाली कर्तव्यों से मिलकर बनता है:

ऊतकों से अंतरालीय द्रव को निकालना
पाचन तंत्र से फैटी एसिड और वसा को अवशोषित करता है और अवशोषित करता है
एक प्रणाली के रूप में कार्य करता है जो सफेद रक्त कोशिकाओं को हड्डियों से लिम्फ नोड्स में ले जाता है और इसके विपरीत
हमारी प्रतिरक्षा के लिए जिम्मेदार और लिम्फ नोड्स में एंटीजन पेश करने वाली कोशिकाओं को स्थानांतरित करता है।

इस प्रक्रिया के दौरान जहां धमनियां ऊतकों को पोषक तत्व प्रदान करती हैं, वहीं रक्त दाब केशिकाओं के धमनी अंत से बाहर और ऊतकों की कोशिकाओं के बीच के अंतरालीय तरल पदार्थ में प्रवाहित होती है। इस रक्त प्लाज्मा का अधिकांश आसमाटिक दबाव के कारण शिरापरक छोर पर केशिकाओं में प्रवेश करता है; हालाँकि, इस द्रव में से कुछ लिम्फ केशिकाओं में प्रवेश करते हैं। हमारा शरीर केशिकाओं के धमनी अंत के माध्यम से 20 लीटर रक्त भेजता है और इसमें से 17 लीटर शिरापरक अंत तक बनाता है। 3 लीटर खो गया है जो लिम्फ केशिकाओं में प्रवेश करता है। तीन लीटर हमारे पूरे रक्त के आधे से अधिक मात्रा में होते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ये 3 लीटर संचलन प्रणाली में वापस आते हैं।

लसीका द्रव में एक पंप नहीं होता है, जैसे हमारे परिसंचरण तंत्र में दिल होता है; बल्कि, लिम्फ द्रव को मांसपेशियों में संकुचन या मालिश द्वारा स्थानांतरित किया जाता है। यही कारण है कि बाहर काम करना या शारीरिक रूप से सक्रिय होना प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। यह यह भी बताता है कि लसीका प्रणाली अपशिष्ट उत्पादों और विषाक्त पदार्थों को हटाने के बाद से प्रकाश वर्कआउट वसूली के साथ सहायता क्यों करती है। विसर्पिता करणी जैसे मालिश और उल्टे पद भी लसीका जल निकासी में मदद करने के लिए महान हैं।

तीन लीटर रक्त जो लिम्फ केशिकाओं में प्रवेश करता है, विभिन्न लिम्फ नोड्स के माध्यम से जाता है और दो प्रमुख लिम्फ नलिकाओं पर समाप्त होता है: दाएं लिम्फ वाहिनी या थोरैसिक डक्ट। दायीं लसीका वाहिनी इस द्रव को इंटर जुगुलर नस में भेजकर संचलन में वापस लाती है। बड़ा थोरैसिक डक्ट लिम्फ को उपक्लेवियन नस में वापस भेज देता है।

जो लोग हर दिन लंबे समय तक बैठते हैं, उनके लिए लिम्फ प्रणाली को सक्रिय करना बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान शोध में से अधिकांश इस बात पर केंद्रित है कि बैठने का प्रभाव परिसंचरण तंत्र पर कैसे पड़ता है, लेकिन लसीका प्रणाली भी प्रभावित होती है और हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बैठने के हर घंटे के बाद 5-10 मिनट की पैदल दूरी पर जाना बहुत महत्वपूर्ण है।

प्राचीन योग ग्रंथों के अनुसार, यह दावा किया जाता है कि यह मुद्रा बुढ़ापे से लड़ेगी और आपको युवा बनाए रखेगी। यह भी सिरदर्द, चिंता, अवसाद, मांसपेशियों में खराश, गठिया, पाचन मुद्दों, अनिद्रा, रक्तचाप की समस्याओं, श्वसन संबंधी विकार, मूत्र पथ के रोगों और रजोनिवृत्ति के साथ मदद करने का दावा किया गया है।

इस मुद्रा का भी दावा किया जाता है:

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करें
रक्तचाप के नियमन के लिए सहायता
पैरों पर लिम्फ संग्रह के साथ मदद करें
एंडोक्राइन सिस्टम को संतुलित करें

दिमित्री खोलोव जैसे ओलंपिक भारोत्तोलक रीढ़ को कम करने में मदद करने के लिए उलटा तालिकाओं का उपयोग करते हैं लेकिन यह कुछ ऐसा है जो वसूली के साथ-साथ मदद भी कर सकता है। वे लसीका जल निकासी लाभों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी यह ऐसा कुछ है जो वे इसका लाभ उठाते हैं। चूंकि लसीका प्रणाली में एक पंप नहीं होता है और यह मालिश द्वारा सक्रिय होता है, लिम्फ ड्रेनेज प्रक्रिया की सहायता के लिए वर्कआउट के बाद फोम रोलिंग, लैक्रोस बॉल रोलिंग, और अन्य मायोफेशियल रिलीज के तरीकों का प्रदर्शन करना बहुत महत्वपूर्ण है। वर्कआउट के बाद रोलिंग मेथड्स और इनवर्टेड पोज़ रिकवरी के साथ सहायता के लिए बढ़िया हैं। उल्टे कब्जे भी हृदय में प्रवाह करने के लिए चरम सीमाओं में deoxygenated रक्त के साथ सहायता से हृदय प्रणाली समारोह में सुधार।

विपरीता करणी, सलम्बा सर्वांगासन के अतिरिक्त अन्य उल्टे पोज़ जैसे हेडस्टैंड या एंटी ग्रैविटेशनल योग पोज़ इसी तरह के काम करते हैं।

yoga poses

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां