Meditation Techniques and Hatha Yoga Benefits

 Meditation Techniques and Hatha Yoga Benefits


 

ध्यान

ध्यान में, एक व्यक्ति आराम करने, दुनिया से ध्यान हटाने और भीतर शांति और मौन में ईश्वर पर ध्यान केंद्रित करने की तकनीकों का अभ्यास करता है, लेकिन कई लोगों को तनाव और स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो उन्हें ऐसा करने की कोशिश करने पर विचलित और सीमित कर देती हैं। हालांकि, पारंपरिक हठ योग पोज़ का नियमित अभ्यास तनाव को शांत कर सकता है, आपके पूरे अस्तित्व को सक्रिय कर सकता है और आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जिससे आपको बाहरी संवेदनाओं से अपना ध्यान हटाने और विचारों को भटकाने में मदद मिलती है जब आप आंतरिक चुप्पी में प्रवेश करने के लिए ध्यान तकनीकों का अभ्यास करते हैं।

ध्यान करने के लिए, अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ एक कुर्सी या कुशन पर बैठना शुरू करें और आपकी आँखें बंद हो जाएँ, आपके हाथ आराम कर रहे हों, हथेलियाँ ऊपर की ओर, आपकी जाँघों पर। नाक से धीरे-धीरे और गहरी सांस लेते हुए सांस पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी सांस के साथ तालमेल में, अपने आप को मानसिक रूप से कहें, "मैं शरीर नहीं हूं" [in breath], "नश्वर मन भी नहीं" [out breath], "मैं सनातन आत्मा हूँ" [in breath], "मैं प्रेम परमात्मा हूँ" [out breath]। कुछ मिनटों के लिए इसका अभ्यास करें।

फिर अपनी आँखों को बंद करके धीरे-धीरे और गहरी साँस लेते रहें, लेकिन प्रत्येक साँस छोड़ते हुए, अपने मुँह से एक लंबी, खींची हुई आवाज़ निकालते हुए साँस छोड़ें। इस गुनगुनाहट की आवाज़ को ज़ोर से करने की ज़रूरत नहीं है। जैसे आप सांस लेते हैं, नाक से सांस लेते हैं और सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, ध्वनि करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। इसे भीतर कंपन महसूस करो। इसे कम से कम पांच मिनट तक करें; फिर मानसिक रूप से "ओम्" का जप करें और, जैसा कि आप इस पवित्र शब्द का ध्यान करते हैं, एक समान आध्यात्मिक ध्वनि के लिए सुनो। अपनी आँखें बंद रखें और पूरे ध्यान से सुनें। बोली जाने वाली ध्वनि आध्यात्मिक ध्वनि का एक अनुमान है। यदि आप आध्यात्मिक ध्वनि सुन सकते हैं, तो उस पर ध्यान लगा सकते हैं, और यह आपकी जागरूकता का विस्तार करेगा।

धीरे से अपनी आँखें बंद करके अपनी टकटकी को उठाएं और भौंहों के बीच के मध्य बिंदु के ठीक ऊपर माथे पर ध्यान केंद्रित करें। किसी भी तरह से इसे नियंत्रित किए बिना सांस के प्रवाह का मानसिक रूप से निरीक्षण करें। यदि आप गहराई से शिथिल हो जाते हैं तो यह अपने आप ही धीमा हो सकता है। जैसा कि आप सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं और माथे पर अपनी आँखें बंद और ऊपर की ओर मुड़ते हैं, आप एक दिव्य प्राणी या संत पर प्यार से ध्यान करने की इच्छा कर सकते हैं, उन्हें कल्पना कर सकते हैं और / या उनके नाम को बार-बार दोहरा सकते हैं। आप आध्यात्मिक विचार या "ओम्" पर भी ध्यान लगा सकते हैं। यदि आप ऊपर की ओर देखते हुए दिव्य प्रकाश देखते हैं, तो इस प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करें।

एक शांत जगह में जहां आप परेशान नहीं होंगे, हर दिन, कम से कम दस मिनट के लिए पहली बार ध्यान करने की कोशिश करें और जैसा कि आप लंबे समय तक आत्म-महारत हासिल करते हैं। यदि आपका मन भटकता है और आप भौतिक चिंताओं या इच्छाओं के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो अपनी आँखें ऊपर उठाएँ और, जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, गुनगुनाते हुए आवाज़ करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। आप चाहें तो भगवान से प्रार्थना करें या बात करें। गहरे जाने की कोशिश करो। गहरी चुप्पी और शांति में, व्यक्ति दिव्य शांति, प्रेम, प्रकाश, ज्ञान और आनंद का अनुभव कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी इच्छा के अनुसार गहराई से नहीं जाते हैं, तो ध्यान करें और अपनी सर्वोत्तम क्षमता के लिए भगवान की तलाश करें और आप अपने जीवन में भगवान की उपस्थिति के बारे में अधिक शांतिपूर्ण, अधिक सहज और अवधारणात्मक, खुश, और अधिक जागरूक हो जाएंगे।

हठ योग

हठ योग के आसन, शारीरिक अनुशासन का मार्ग, इष्टतम कल्याण प्राप्त करने में बहुत सहायक हैं। क्योंकि वे बेचैनी, तनाव और थकान को दूर करते हैं, वे जीव को अपने आप को सही करने की अनुमति देते हैं, ताकि उसके विभिन्न कार्यों के बीच क्रम और संतुलन बहाल हो सके।

इस प्रकार, जो व्यक्ति एकाग्रता और सांस नियंत्रण के साथ आसन करना सीखता है, वह गहरी छूट का आनंद ले सकता है, भीतर से ऊर्जा के नए चैनल खोल सकता है और अनैच्छिक अंगों के कार्यों को सामंजस्य कर सकता है। बेहतर नींद और अधिक सामान्य रक्तचाप, पाचन, और उन्मूलन हठ योग मुद्राओं के अभ्यास से प्राप्त भौतिक लाभों में से कुछ हैं।

इसके अलावा, मन बाधाओं से मुक्त हो जाता है: चिंता, भय, असावधानी, जटिलताएं, कुंठाएं, आत्मविश्वास की कमी आदि। मौका दिए जाने पर मन खुद को ठीक करता है, और योग के अभ्यास से आंतरिक सद्भाव के लिए बेहतर दृष्टिकोण नहीं है।

हठ योग में सफलता बहुत सी मुद्राओं को करने के लिए नहीं बल्कि आपकी एकाग्रता को गहरा करने और आपकी तकनीक को पूर्ण करने के लिए सीखने पर निर्भर करती है। प्रत्येक मुद्रा का सावधानीपूर्वक अभ्यास करें, पूरी एकाग्रता और इसकी आंतरिक सामग्री के बारे में जागरूकता के साथ, और आप एक नए तरीके से जागना शुरू कर देंगे। आपका मन स्पष्ट हो जाएगा, आपका शरीर स्वस्थ होगा, और आपकी आत्मा अधिक शांत होगी।

प्रत्येक आंदोलन को धीरे-धीरे करें। यदि कोई आसन सिर, छाती या पेट या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द का कारण बनता है, तो इसका अभ्यास बंद कर दें। जब तक आप इस आसन को करते हैं, तब तक प्रत्येक आसन के बाद आराम करें। इससे दिल और फेफड़े को आराम मिलता है, मन शांत होता है।

अभ्यास करने के लिए एक समय निर्धारित करें, एक शांत जगह पर जहां आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और जितनी बार आप कर सकते हैं अभ्यास करें। मांसपेशियों और स्नायुबंधन को बहुत धीरे-धीरे बढ़ाया जाना चाहिए, कई हफ्तों की अवधि में प्रत्येक दिन थोड़ा अधिक, और कभी भी मजबूर नहीं होना चाहिए। जब आपका शरीर अंगहीन हो जाएगा, तो आप प्रत्येक आसन को आसानी से कर पाएंगे।

उम्र, उच्च रक्तचाप, गठिया, हर्निया, सर्जरी या गर्भावस्था के कारण व्यक्तिगत प्रतिबंधों पर चिकित्सक से चर्चा की जानी चाहिए।

yoga poses

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