Improve Your Focus And Concentration With Yoga

 Improve Your Focus And Concentration With Yoga


 

सैकड़ों वर्षों से कई देशों में योग का अभ्यास किया जाता है, और कई अलग-अलग लाभ अच्छी तरह से स्थापित हैं। योग मन, शरीर और आत्मा की सेवा करता है। यह बाहरी और आंतरिक स्वास्थ्य, भावनात्मक स्थिरता का समर्थन करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।

ध्यान और सांस लेने वाले तत्वों के मन के लिए कई फायदे हैं और एक बहुत मजबूत मन-शरीर संबंध बनाने के लिए, यही कारण है कि योग मन-शरीर व्यायाम की श्रेणी में आता है।

योग के कई लाभों में से एक यह एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है; शोध में बार-बार पाया गया है कि लोग गैर-व्यायाम और व्यायाम दोनों की तुलना में योग में संलग्न होने के बाद मानसिक कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इसके अलग-अलग तरीके हो सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से विशेष रूप से पॉज़ और श्वास तकनीकों के उपयोग के माध्यम से। कुछ योग पोज़ मस्तिष्क प्रवाह और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकते हैं, जो एकाग्रता और फ़ोकस के अलावा याददाश्त में सुधार कर सकते हैं। बैलेंस पोज़ के दौरान, दिमाग को एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना और किसी भी चीज़ को अनदेखा करना सिखाया जाता है। यह शरीर के चारों ओर रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन में सुधार करके और न केवल एक विशिष्ट योग सत्र के दौरान, बल्कि हर दिन जीवन में ध्यान और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।

धारणा एक ऐसी तकनीक है जो मन को किसी भी विक्षेप से केंद्रित और स्पष्ट करने के लिए प्रशिक्षित करती है। ध्यान, धरणा की तुलना में थोड़ा आगे जाता है, और कुल ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। ध्यान अत्यधिक सोच को कम या दूर करने में मदद करता है जो मन को रोक सकता है और हमें महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने से रोक सकता है।

इन पोज़ के दौरान मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज़, मंत्रों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इनसे मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह में वृद्धि का प्रभाव पड़ता है, जो किसी भी अवांछित रसायन, विचार और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है।

कपालभाती श्वास एक ऐसी तकनीक है जिसमें छोटी, तेज सांसें होती हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और मानसिक कार्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सांस लेने की यह विधि मन को शांत ऊर्जा भेजती है, जो विशेष रूप से मानसिक क्षमताओं, स्मृति में सुधार कर सकती है। यह तकनीक स्मृति हानि के लिए भी प्रभावी है और किसी भी नुकसान को कम करती है जो अन्य कारणों से हो सकती है, जैसे स्वास्थ्य मुद्दे।

खराब फोकस और एकाग्रता, खराब नींद, व्यायाम की कमी, खराब आहार और दैनिक जीवन में संरचना और दिनचर्या की कमी के कारण हो सकती है। योग दिनचर्या और व्यायाम के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकता है, जिसकी बहुत जरूरत है। इससे कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, लेकिन यह भी, फोकस और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।

यहां कुछ ऐसे पोज दिए गए हैं जो आपके फोकस और एकाग्रता को बेहतर बनाएंगे।

1. सैल्यूटेशन सील

यह एक सरल साँस लेने की तकनीक है जिसका उपयोग योग सत्र की शुरुआत में किया जाता है। आप फर्श पर क्रॉस-लेग करके बैठे होते हैं और धीरे-धीरे अपने हाथों को प्रार्थना की स्थिति में लाते हैं। इस बीच, अपनी साँस की साँस और साँस छोड़ते पर ध्यान केंद्रित करें और आप पाएंगे कि आपका दिमाग बहुत जल्दी केंद्रित हो जाता है।

2. शेष राशि

फोकस और एकाग्रता को प्रोत्साहित करने के लिए बैलेंस पोज़ बहुत अच्छा है। एक उदाहरण ट्री स्टैंड है जिसे कुछ अलग तरीकों से किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, आप पैरों को थोड़ा अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। अपने घुटने को पकड़ने की दिशा में ले जाएं और धीरे-धीरे ऊपर की ओर खींचें। यदि आप संतुलित और पर्याप्त आश्वस्त हैं, तो आप अपनी बाहों को प्रार्थना की स्थिति में ले जा सकते हैं।

3. प्राणायाम

प्राणायाम में एक गहरी साँस लेना, इसे अंदर लेना और फिर साँस छोड़ना शामिल है। जब ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति होती है तो दिमाग सबसे अच्छा काम करता है और यह साँस लेने की तकनीक ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में उत्कृष्ट है। प्रत्येक दिन की शुरुआत में पूरा होने पर यह तकनीक विशेष रूप से प्रभावी है।

4. योग-निद्र

यह एक विशेष रूप से प्रभावी तकनीक है जो तनाव को छोड़ती है और एकाग्रता और बढ़े हुए ध्यान को प्रोत्साहित करती है। यह एक खिंचाव के साथ शुरू होता है, जब आप जागते हैं तो उसके समान। एक लंबी, गहरी खिंचाव में संलग्न हों और प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक सांस लंबी और गहरी होनी चाहिए, और आपके शरीर को छोड़ने वाले तनाव के बारे में जागरूकता बढ़ाएं। एक बार जब यह तनाव जारी हो जाता है, तो आपका दिमाग महत्वपूर्ण और चयनात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में स्पष्ट होता है। इससे आप अपना पूरा ध्यान और एकाग्रता अपने चुने हुए विषय पर बिना किसी विचलित किए रख सकते हैं।

yoga poses

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां