योग के आश्चर्यजनक लाभ | Surprising Benefits of Yoga

योग के आश्चर्यजनक लाभ | Surprising Benefits of Yoga


  


नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के कई शारीरिक लाभ योग हैं, उदाहरण के लिए, लचीलेपन में सुधार, और कोर ताकत आदि। हालांकि, गैर-लाभकारी फायदे कम अच्छी तरह से प्रलेखित हैं, लेकिन फिर भी बहुत अधिक लाभ है। नियमित रूप से योग में संलग्न होने के कुछ गैर-भौतिक लाभ नीचे दिए गए हैं।

1. एक ऊंचा मूड और संतोष में वृद्धि

योग का अभ्यास करते समय आपको ध्यान और गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करके अपनी श्वास को विनियमित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह आपको अपनी श्वास को धीमा करने में सक्षम बनाता है; आपको छोड़कर, बहुत अधिक आराम महसूस कर रहा है। हालांकि, वहाँ भी शोध किया गया है जो मस्तिष्क गतिविधि की उत्तेजना को इंगित करता है, जिससे एक अधिक सकारात्मक मनोदशा होती है। अध्ययन में उन लोगों के लिए गामा-अमीनोब्यूट्रिक एसिड (जीएबीए) -जैविक गतिविधि में वृद्धि देखी गई जो नियमित रूप से योग का अभ्यास करते थे।

अध्ययन 12 सप्ताह से अधिक समय तक आयोजित किया गया था और एक समूह की तुलना में, जो नियमित रूप से योग का अभ्यास करने वाले प्रतिभागियों के एक समूह की तुलना में एक पैदल चलने की गतिविधि करता था, योग समूह में गाबा के उच्च स्तर का पता लगाता था। गाबा के निम्न स्तर चिंता और अवसाद से जुड़े रहे हैं।

2. एकाग्रता और ध्यान को बेहतर बनाता है

योग व्यक्ति के ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए सिद्ध हुआ है। अनुसंधान से पता चला है कि योग सत्र के बाद लोग अपनी एकाग्रता को केंद्रित करने और बनाए रखने में अधिक सक्षम हैं। शोधकर्ताओं ने एक योग समूह की तुलना उस व्यक्ति से की जो जिम में नियमित कसरत करता था और जिम समूह को कार्यों के प्रदर्शन के लिए कहा जाता था, जिसमें फोकस की कमी थी।

ऐसा क्यों हो सकता है, इस बारे में कोई निश्चित उत्तर नहीं थे। हालांकि, शोधकर्ताओं ने इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाया कि योग आपकी आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है और कम चिंतित अवस्था में ले जाता है जहां संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

3. मन / शरीर कनेक्शन में सुधार करता है

योग लंबे समय से मन और शरीर के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दिखाया गया है, मुख्य रूप से पोज़ और विशेष रूप से साँस लेने की तकनीक के माध्यम से। मस्तिष्क और पूरे तंत्रिका तंत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से पोज और सांस लेने की तकनीक को दिखाया गया है।

आपके शरीर के बीच 'बातचीत' मानसिक और शारीरिक है और कई प्रकार के आंदोलन और व्यायाम के द्वारा सुधार किया जा सकता है। योग इस उद्देश्य के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह श्वास को नियंत्रित करने के साथ संचलन को प्रोत्साहित करता है। अंतत: योग मन और शरीर की एकता के बारे में है, जिसमें एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

4. आत्म-ज्ञान को बढ़ाता है

आत्म-जागरूकता या आत्म-ज्ञान को कई मनोचिकित्सकों और प्राकृतिक चिकित्सकों द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा करने वालों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि यह सरल नहीं है। हालांकि, योग इस जागरूकता के बारे में ला सकता है और पुरस्कार महान हैं। एक बार जब यह प्राप्त हो जाता है, तो जीवन एक बहुत समृद्ध अनुभव बन जाता है, जीवन के दृष्टिकोण और सामान्य सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जो योग चिकित्सक को सामान्य चेतना की सीमाओं के भीतर महसूस नहीं होने वाली शारीरिक संवेदनाओं का अनुभव करने में सक्षम बनाता है।

शब्द या विचार से अतिक्रमित नहीं होने वाली भावनाएं एक रहस्योद्घाटन हो सकती हैं, जिससे मन और आत्मा में सूक्ष्म लेकिन निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य परिवर्तन होते हैं। शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ मन की बकवास को अनदेखा करना सीखकर, आप आत्म-ज्ञान के रहस्यों को अनलॉक करने में सक्षम हैं।

उपरोक्त केवल कुछ उदाहरण हैं, हिमशैल की नोक योग के भौतिक और समग्र लाभों के रूप में कहने के लिए। योग सिर्फ सादा अद्भुत है, आज ही शुरू करें!

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