गन्दी आदतें छोड़ने के लिए योग आसन करें | Do yoga asanas to quit dirty Destructive habits 2021

गन्दी  आदतें छोड़ने के लिए योग आसन  करें | Do yoga asanas to quit dirty, Destructive habits 

आत्म-विनाशकारी Destructive आदतों पर काबू पाना एक जटिल मुद्दा हो सकता है। व्यवहार और जीवन शैली में बदलाव के बिना, आदतें अक्सर वापस आ जाएंगी, कभी-कभी पहले से भी बदतर। योग का अभ्यास करने से उस बदलाव को लाने में मदद मिल सकती है, जिसमें बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस का लाभ है। इन आदतों के मूल कारण असंख्य हैं, जिनमें से कई गरीब भावनात्मक भलाई से जुड़े हुए हैं।

योग मन, शरीर और आत्मा को बेहतर बनाने के लिए बढ़ी हुई आत्म-जागरूकता और इच्छाशक्ति लाने में मदद कर सकता है। योग के सिद्धांत भी सत्य या ईमानदारी को प्रोत्साहित करते हैं। सत्या का विकास करने से, आप अपने आप से ईमानदार हो जाते हैं और उन आदतों से अवगत हो जाते हैं जो आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

अंतत: योग आत्म-खोज के बारे में है। स्व-विनाशकारी आदतों को छोड़ने के लिए परिवर्तन लाने के लिए आवश्यक यात्रा को भी सफलतापूर्वक योग का अभ्यास करने की आवश्यकता है। अपने आप को पता होना उन आदतों को रोकने का एक महत्वपूर्ण कारक है जो नुकसान का कारण बन रही हैं। योग में मन और शरीर को एकजुट करने का प्रभाव होता है, और यहीं से यात्रा शुरू होती है।

धूम्रपान

धूम्रपान करना एक कठिन आदत हो सकती है। धूम्रपान के प्रमुख पहलुओं में से एक तनाव से अस्थायी राहत है जो तम्बाकू लाता है, जिससे धूम्रपान करने वाला अपनी लत पर चढ़ जाता है। योग एक शानदार विकल्प है जो प्राकृतिक, हानिरहित तरीके से तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है, साथ ही शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक भलाई भी कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने और योग के सफल अभ्यास दोनों के लिए एक शांत मन और शरीर रखना आवश्यक है।

इस बात के भी प्रमाण हैं कि धूम्रपान से आंतरिक अंगों को हुए नुकसान की मरम्मत की जा सकती है। कार्डियोवस्कुलर सिस्टम, ऑक्सीजन के लंबे समय तक भूखे रहने से, रक्त के प्रवाह में वृद्धि से सुधार किया जा सकता है जो योग के बारे में लाता है।

इसके अलावा, आंदोलन के साथ संयुक्त श्वास की एकाग्रता श्वसन प्रणाली को संतुलित करने में मदद करती है, जो शरीर पर धूम्रपान करने वाले बुरे प्रभावों को मारती है।

शराब पीने

शराब पीना एक और आदत है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। यद्यपि अधिकांश लोग मॉडरेशन में पी सकते हैं, फिर भी शरीर पर हानिकारक प्रभाव होते हैं जो शराब के सेवन से होते हैं, जाहिर है कि अगर पीने में समस्या हो जाए तो यह और भी बदतर हो जाता है।

धूम्रपान की तरह, कुछ लोग आराम करने के लिए पीते हैं। योग एक ऐसा प्रतिस्थापन हो सकता है जिसे व्यक्ति को शराब पीने से रोकने की आवश्यकता है। एक तनावपूर्ण दिन के अंत में एक गिलास शराब के बजाय, पहली जगह में तनाव से क्यों न बचें?

श्वास और आंदोलन योग के लिए आपको तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में मदद करता है। योग का अभ्यास करके दिन की शुरुआत आपको दैनिक चुनौतियों के लिए स्थापित करने में मदद करती है जो जीवन लाती है।

अत्यधिक भोजन करना 

ओवर-ईटिंग एक और आत्म-विनाशकारी आदत है जिसे योग का अभ्यास करके परखा जा सकता है। धूम्रपान और शराब पीने के विपरीत, हमें जीवित रहने के लिए भोजन के साथ किसी प्रकार का संबंध रखना चाहिए। योग आपको अपने शरीर के बारे में जागरूकता विकसित करने में मदद कर सकता है जो भोजन के साथ एक स्वस्थ संपर्क बनाता है। जाहिर है, यदि आप उस स्तर पर हैं जहां आप अधिक वजन वाले हैं तो सामान्य रूप से योग और व्यायाम के कुछ रूप हैं, जहां यह मुश्किल होगा।

इस स्तर पर शरीर को दबाना अधिक हानिकारक और कभी-कभी खतरनाक हो सकता है। हालांकि, शुरुआती लोगों के लिए कक्षाएं हैं जो अधिक वजन वाले व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकती हैं, और समय के साथ, यह संभावना है कि यदि आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं तो आपका वजन घट जाएगा।

अपने भीतर सत्य का प्रचार करते हुए, आप इस बात से अवगत हो सकते हैं कि आपने अपने शरीर में क्या रखा है। जब आप योग और सत्या का सफलतापूर्वक अभ्यास करते हैं तो अंश आकार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

भावनात्मक भोजन

अंत में, योग के साथ भावनात्मक भोजन को भी दूर किया जा सकता है। भावनात्मक भोजन भावनात्मक तनाव के समय केवल वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने के बारे में नहीं है; यह भी निरंतर परहेज़ और अपने शरीर और मन से नाखुश होने से जुड़ा हुआ है। अच्छी तरह से प्राप्त करने के बारे में सब होने के नाते, योग आपको अपने शरीर के बारे में जागरूक करके समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है।


योग अपने आप से प्यार करना सीखना है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के माध्यम से, आप अपने खाने की आदतों और उनके कारणों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं। योग से जुड़े ध्यान से आपके भीतर विश्राम पैदा करने में मदद मिल सकती है, जो भावनात्मक खाने को दूर करने में मदद कर सकता है।


एक नकारात्मक आदत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सकारात्मकता  के साथ प्रतिस्थापित किया जाए। आप शायद रात में बिस्तर पर जाने से पहले हस्तमैथुन करते या करतीं  हैं। यदि यह मामला है, तो आप उसी तरह से ध्यान का उपयोग कर सकते हैं 


 हस्तमैथुन 

ध्यान एक आदत को दूसरे के साथ बदल देता है, जो बुरी आदत को तोड़ने का सबसे प्रभावी तरीका है, ध्यान आपको अपने विचारों से अवगत होने के लिए प्रशिक्षित करता है। यह आपके सिर में जो कुछ है, उस पर आपको अधिक नियंत्रण देता है, और आपको उन विचारों को जाने देता है जो आप नहीं चाहते हैं 


आप वही करते हैं जिसके बारे में आप सोचते हैं 

आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक क्रिया के लिए, आपके दिमाग में पहले विचार होना चाहिए, उसके बाद वास्तविकता में इसकी अभिव्यक्ति होनी चाहिए। यदि आप अपने दिमाग में कुछ करने का मौका नहीं देते हैं, तो यह आपकी वास्तविकता में प्रवेश नहीं कर सकता है।


अपने मन के बगीचे को बेहतर ढंग से झुकाकर हस्तमैथुन को कैसे रोकें ध्यान आपको अपने मन के बगीचे को बेहतर ढंग से करने की अनुमति देता है इसलिए आज रात को बिस्तर पर जाने से पहले, अपनी पसंदीदा पोर्न साइट पर जाने के बजाय, नीचे दी गई संसाधन सूची पर एक नज़र डालकर ध्यान करना शुरू करें।


अपने कंप्यूटर  मोबाईल  स्क्रीन को घूरते हुए अंधेरे में बाहर या अंदर  रगड़ने के बजाय, सीधे बैठें, अपनी आँखें बंद करें और सांस पर ध्यान केंद्रित करें। इसे दस मिनट के लिए करें, झटका न दें, और मैं आपसे वादा करता हूं कि बाद में आप इसके लिए बेहतर होंगे या होंगी ।


एक बार जब आप लगातार कुछ समय के लिए ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो हस्तमैथुन से संबंधित विचार और आग्रह कम हो जाएंगे, और फिर पूरी तरह से गायब हो जाएंगे। यदि आप माइंडफुलनेस का अभ्यास करते हैं, और हस्तमैथुन करने का विचार आपके सिर में उठता है, तो आप हँसेंगे कि यह कितना आसान है। और अगर यह आपके सिर पर भी प्रवेश करता है।


 योग करने के लिए:

हस्तमैथुन की आदत को ध्यान की आदत से बदलें ध्यान आपको हस्तमैथुन छोड़ने में मदद करता है क्योंकि एक आदत को तोड़ने के लिए सबसे अच्छा (और केवल कुछ तर्क) तरीका है कि इसे दूसरे के साथ बदल दिया जाए।ध्यान आपको अपने दिमाग का बेहतर नियंत्रण करने के लिए प्रशिक्षित करता है, इसलिए जब हस्तमैथुन का विचार उठता है, तो आप बस इसे जाने दे सकते हैं। यदि आप कुछ करने के बारे में नहीं सोचते हैं, तो आप ऐसा नहीं करेंगे।




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