Benefits from yoga in anti-aging | योग से बुढ़ापा-विरोधी प्रगति में लाभ 2021

 Benefits from yoga in anti-aging | योग से बुढ़ापा-विरोधी प्रगति में लाभ 2021



एंटी एजिंग प्रगति में योग का गहरा और सकारात्मक प्रभाव हो सकता है, कुछ प्रसिद्ध संस्थान अध्ययनों ने सुझाव दिया।

बुढ़ापा वृद्ध होने की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है।

योग, सांसों पर नियंत्रण, ध्यान, शारीरिक हलचल और हावभाव के माध्यम से बाहरी और आंतरिक शरीर के प्राणियों के सामंजस्य के लिए प्राचीन तकनीक . भारत सहिंत  एशिया में कुछ हिस्सों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जो विभिन्न सम्मानित संस्थानों द्वारा रिपोर्ट किए गए स्वास्थ्य लाभ के कारण हैं। 'स्वास्थ्य अधिवक्ताओं द्वारा अनुसंधान और समर्थित।

योग और ध्यान आधारित जीवन शैली हस्तक्षेप (YMLI) के प्रभाव का पता लगाने के लिए, 96 स्वस्थ व्यक्तियों में सेलुलर उम्र बढ़ने पर बेतरतीब ढंग से YMLI के 12 सप्ताह के सबक के लिए सौंपा गया, 12 सप्ताह के पाठ के अंत में, YMLI समूह ने कई सुधार व्यक्त किए। आधारभूत मूल्यों की तुलना में सेलुलर उम्र बढ़ने के कार्डिनल बायोमार्कर और सेलुलर उम्र बढ़ने को प्रभावित करने वाले मेटाबोट्रॉफिक बायोमार्कर दोनों।

कम सेलुलर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में कार्यक्रम की प्रभावकारिता आरओएस और समर्थक भड़काऊ साइटोकिन्स और हार्मोन कोर्टिसोल के कम उत्पादन में गतिविधियों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, और विनियमित उम्र बढ़ने की प्रगति में टेलोमेरेस गतिविधि के बढ़े हुए मूल्यों और कम तनाव में हार्मोन end-एंडोर्फिन और होमोस्टैसिस बनाए रखने के लिए ।

अन्य सह संस्थापकों को ध्यान में रखने के बाद, प्रमुख लेखक डॉ। माधुरी तोलहुनेसे ने कहा, "जीवनशैली एक एकीकृत इकाई है, और YMLI की तरह एक हस्तक्षेप, जो हमारे स्वास्थ्य पर समग्र सकारात्मक प्रभाव डालता है, सबसे उपयोगी बनाम केवल एक पहलू को बदलने में प्रकट होता है। एक समय में, जैसा कि कुछ दवाओं की कार्रवाई से देखा जाता है। योग समग्र और एक मन-शरीर की दवा है और शारीरिक व्यायाम, कैलोरी प्रतिबंध और एंटीऑक्सिडेंट जैसे व्यक्तिगत हस्तक्षेपों की तुलना में अधिक फायदेमंद और लाभप्रद है। "

अन्य शोधकर्ताओं ने, उम्र बढ़ने के खिलाफ संरक्षित त्वचा में योग श्वास के अध्ययन में, निम्नलिखित परिणाम दर्ज किए

1. योग साँस लेने ने तनाव और चिंता के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को कम कर दिया है जो कि बढ़ती उम्र के साथ जुड़ते पाए गए हैं

2. योग ने विनियमित ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGE) पर भी प्रभाव डाला, जो हाल ही में उम्र बढ़ने में भूमिका निभाने के लिए दिखाया गया है

3. व्यापक योग कार्यक्रम जिसमें साँस लेना और ध्यान संबंधी व्यायाम शामिल हैं, में वृद्धि हुई जीन अभिव्यक्ति में गहरा प्रभाव हो सकता है जिसमें ऑक्सीडेटिव तनाव, डीएनए क्षति, सेल चक्र नियंत्रण, उम्र बढ़ने और एपोप्टोसिस शामिल हैं।

4. विषहरण

आगे के विश्लेषण में, डॉ, बेरी के नेतृत्व वाले लेखक ने कहा, "(सामान्य विश्वास के लिए अनुबंध) इंसुलिन विनियमन और ग्लूकोज नियंत्रण के दिलचस्प सहसंबंध को सुधारने के लिए अनुवाद किया जा सकता है और शायद शरीर के ऊतकों में एजीई प्रोटीन के संचय पर प्रभाव का उलटा"।

उपरोक्त विभेदीकरण के समर्थन में, कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन में डॉ। ब्राउन आरपी ने एंटी एजिंग प्रगति में योग श्वास की जांच शुरू की, सुझाव दिया कि

1. योग श्वास (प्राणायाम) मन को वर्तमान क्षण तक लाने और तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण और सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है

2. योग साँस लेने में अवसाद, चिंता, पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर की कम अभिव्यक्ति और बड़े पैमाने पर आपदाओं के शिकार लोगों के लिए उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी हुई।

3. साधनाओं ने कई प्रकार के कष्टों से छुटकारा दिलाया।

अंत में, अन्य जोखिम कारकों को ध्यान में रखने के बाद, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि योग श्वास लंबी उम्र तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

पूरी तरह से लेना, योग का अकेले या ध्यान के साथ संयुक्त रूप से सेलुलर और मनोवैज्ञानिक अभिव्यक्तियों को विनियमित करने के माध्यम से उम्र बढ़ने की प्रगति में एक चिकित्सीय प्रभाव हो सकता है

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