योग से वजन कम करने के 5 तरीके | Extremely easy ways to lose weight with yoga 2021

 योग से वजन कम करने के 5 तरीके | Extremely easy ways to lose weight with yoga 



 

योग का अभ्यास दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा किया जाता है, जिसमें कई बहुत ही मशहूर हस्तियां और पेशेवर एथलीट शामिल हैं, जो इसका उपयोग अपने नियमित कसरत के पूरक के लिए और अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए करते हैं।

और हां, यह कोई स्ट्रेन वर्कआउट नहीं है जो लोगों को अपने स्तर पर काम करने की अनुमति देता है और वजन घटाने के लिए गहरा प्रभाव हो सकता है।

जबकि योग उस दर पर कैलोरी नहीं जलाता है जो अन्य कार्डियो वर्कआउट करते हैं, यह अभी भी एक प्रभावी और व्यवहार्य वजन घटाने का विकल्प है।

वजन घटाने के लिए यहां दिए गए 5 तरीके योग हैं:

द माइंड बॉडी कनेक्शन

अन्य वर्कआउट के विपरीत, योग में केंद्र बिंदु के रूप में सांस लेना और शारीरिक गति के साथ माइंडफुलनेस का पूर्ण एकीकरण शामिल है।

जब आप योग की चटाई को छोड़ते हैं, तो यह ध्यान रखने की प्रथा नहीं चलती है, नियमित अभ्यास से यह आपके साथ रहता है और आपके जीवन के सभी हिस्सों को प्रभावित करता है।

यह गहन ध्यान आपके शरीर पर बेहतर ध्यान देता है, और इसमें वह शामिल है जो आप खाते हैं और सामान्य रूप से शरीर में जागरूकता का एक उच्च स्तर प्राप्त करते हैं।

मन वास्तव में वह है जो हम सब कुछ नियंत्रित करते हैं, और योग इस तरह से नकारात्मक व्यवहार को बदलने में मदद कर सकता है।

यह आपको वास्तविक भूख से बोरियत को कम करने में मदद कर सकता है, भावनात्मक रूप से अधिक खाने और द्वि घातुमान खाने को भी कम कर सकता है। योग आपको ध्यान देता है और पूरे नए तरीके से सोचता है।

गुणात्मक स्वास्थ्य अनुसंधान के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 12 सप्ताह तक योग का अभ्यास करने के बाद महिलाओं की बिंग कम हो गई थी। यह वर्तमान-क्षण की जागरूकता के विकास के माध्यम से प्राप्त किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें कम खाना मिला।

इसके अलावा, चूंकि योग विश्राम को बढ़ावा देता है और तनाव और चिंता को कम करता है, इसलिए यह अधिक भोजन और भावनात्मक भोजन पर अंकुश लगाने का एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

एक्सरसाइज को प्रोत्साहित करना

- योग  दर्द से राहत देता है, जो लोगों को अन्य प्रकार के वर्कआउट करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

- उन लोगों के लिए जो उच्च तीव्रता वाले कार्डियो से डरते हैं, जैसे दौड़ना, चलना या बाइक चलाना, योग एक बिल्कुल अलग अनुभव है जो गैर-प्रभावकारी है और वे प्राप्त कर सकते हैं जो कभी भी ऐसा नहीं करते हैं, अपनी गति से, और किसी भी प्रकार के चलते हैं। इससे अच्छा कोई नहीं।

- योग उन लोगों के लिए आदर्श स्टार्टर वर्कआउट भी है जो अपने पूरे जीवन के लिए स्थिर रहे हैं, या व्यायाम के लिए बहुत कम जोखिम है।

मांसपेशियों को ढीला करना और गति का बढ़ना

अन्य महान लाभों में शामिल है कि यह मांसपेशियों को ढीला करता है, और लचीलेपन और गति की सीमा में सुधार करता है। यह अधिक वजन के लिए महत्वपूर्ण है जो अक्सर व्यायाम की कमी से इसकी आवश्यकता होती है और अधिक वजन से होने वाली खराब मुद्रा को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

पेट वसा में कमी

पेट की चर्बी सभी वसाओं में से सबसे खतरनाक है, और शरीर में बढ़ते कोर्टिसोल के स्तर से अधिक होने के लिए जाना जाता है।

योग को कोर्टिसोल को कम करने के लिए सिद्ध किया गया है, और इसके परिणामस्वरूप पेट की चर्बी को रोकने और घटाने में मदद मिल सकती है। यह 40 से अधिक महिलाओं के लिए विशेष रूप से सच है जो पेट की चर्बी के साथ लड़ाई करते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा वित्त पोषित एक अध्ययन ने उन महिलाओं का मूल्यांकन किया, जिन्होंने संयम योग का प्रदर्शन किया, जो एक प्रकार है जहां लंबे समय तक आयोजित किया जाता है और पाया गया कि उन्होंने केवल खिंचाव वाली महिलाओं की तुलना में 2% अधिक शरीर में वसा खो दिया।

जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि जो पुरुष रोजाना योगाभ्यास करते हैं, वे केवल 10 दिनों में लगभग 4 पाउंड खो देते हैं।

मांसपेशी टोनिंग

योग बट, हाथ, पीठ, पैर और अन्य मांसपेशियों को टोन करने के लिए भी काम करता है, इसलिए, यदि आप वजन घटाने में संलग्न होते हैं तो यह उन मांसपेशियों को पॉप करने में मदद कर सकता है क्योंकि शरीर में वसा पिघल जाती है।

इसके अतिरिक्त, दुबला मांसपेशी द्रव्यमान ईंधन के लिए शरीर की वसा का उपयोग करता है, यहां तक ​​कि जब यह आराम पर होता है, और इसका मतलब है कि लंबे समय तक वसा जलने से बहुत अधिक प्रभावी वजन प्रबंधन के लिए।

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