भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy 2021- Yoga.nixatube

भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy


भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy


भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy हमारे समग्र स्वास्थ्य का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह पूर्णता, संतुलन और संतोष का जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ है अच्छा महसूस करना, खुश रहना, प्यार, खुशी या करुणा जैसी सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करना और आम तौर पर जीवन से संतुष्ट महसूस करना।

भावनात्मक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य के समान नहीं है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य का एक अनिवार्य हिस्सा है। अनजाने में, दो शब्दों का उपयोग अक्सर एक-दूसरे से किया जाता है। भावनात्मक स्वास्थ्य मुख्य रूप से हमारी भावनाओं के अनुरूप होने पर केंद्रित है, जो जीवन में समग्र संतोष लाता है।

अच्छे भावनात्मक स्वास्थ्य का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा खुश रहें या नकारात्मक भावनाओं से मुक्त हों। यह दिन-प्रतिदिन के जीवन के उतार-चढ़ाव को प्रबंधित करने के कौशल और संसाधन होने के बारे में है। इसका मतलब यह भी है कि कोई व्यक्ति असफलताओं से पीछे हट सकता है और समस्याओं के बावजूद पनप सकता है।

अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य एक समग्र संतुष्ट जीवन जीने के लिए कुछ लाभ प्रदान करता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं:


भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy बेहतर प्रतिरक्षा देता है - शोधकर्ताओं ने पाया कि भावनात्मक संकट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और आपको शारीरिक बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। तो, अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।


यह गहरे रिश्तों को बढ़ावा देता है - अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य आपके लिए दूसरों के साथ जुड़ना और अधिक सहानुभूति और करुणा दिखाना आसान बनाता है। आप अपनी भावनाओं को तर्क और व्यक्त करने में बेहतर हैं।


यह उच्च आत्म-सम्मान देता है - हमारे विचार, भावनाएँ और अनुभव हमारे बारे में महसूस करने के तरीके को प्रभावित करते हैं। अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य आपको विभिन्न चुनौतियों के बावजूद अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करता है।


यह तनाव को लचीलापन देता है - अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य आपको दक्षता के साथ अपनी विभिन्न स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करता है। इससे तनाव कम करने की आपकी क्षमता बढ़ती है।


यह अधिक ऊर्जा देता है - सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं और आपको अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने और सोचने में मदद मिलती है। इसके विपरीत, खराब भावनात्मक स्वास्थ्य आपके मानसिक संसाधनों को कम कर देता है, जिससे थकावट होती है।


भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy में सुधार -

भावनात्मक स्वास्थ्य | bhaavanaatmak svaasthy को बेहतर बनाने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

• संतुलित आहार खाएं - आपका मूड आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है। नियमित रूप से खाने से ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है। नियमित रूप से नहीं खाने से आपको थका हुआ, चिड़चिड़ा, चिंतित हो सकता है और खराब एकाग्रता हो सकती है। यह पाया गया है कि हर 3-4 घंटे में नाश्ता, जंक फूड से परहेज करना, और बहुत सारे फल और सब्जियां खाने से भावनात्मक कल्याण होता है।


• नियमित व्यायाम करें - नियमित शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करती है जो आपके मूड को बेहतर बना सकती है। कुछ शारीरिक व्यायाम, भले ही आप इसे पहले से महसूस न करें, अपने मनोदशा को सुधारने में आपको त्वरित परिणाम दे सकते हैं।


• खुद को विचलित करें - जब आप किसी समस्या में डूबे हुए महसूस कर रहे हों, तो उसे छोड़ दें और कुछ अलग करें। जब आप इसे अलग समय पर वापस करते हैं तो यह अधिक प्रबंधनीय लग सकता है। जब आप फंसे हुए महसूस कर रहे हों तो किसी समस्या पर झल्लाहट को रोकने के लिए खुद को विचलित करना एक विश्वसनीय तरीका हो सकता है।


• आराम करना सीखें - जीवन के तनावों से आराम पाने के कई तरीके हैं। गर्म स्नान करना, एक सुखदायक संगीत सुनना, एक फिल्म देखना, सामाजिक जुड़ाव, और एक शौक का पालन करना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको शांत रखने में मदद कर सकती हैं।


• जिन चीज़ों का आप आनंद लेते हैं - जिन चीज़ों का आप आनंद लेते हैं, उन्हें करके आप जीवन के कुछ और सकारात्मक पहलुओं से जुड़े रह सकते हैं।


• बुद्धिमानी से पीना - शराब पीने के बाद समझदारी से पीने से अवसाद या चिंता बढ़ सकती है। यह जोखिम लेने वाले व्यवहार को भी बढ़ा सकता है। आपके लिए क्या सही है, इस बारे में स्वयं निर्णय लें और शराब पीने के बारे में अधिक तनाव न लें।


• आभार प्रकट करें - यह पाया गया है कि लोग, जो नियमित रूप से अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के लिए आभार प्रकट करते हैं, उन्हें समग्र रूप से खुश दिखाया जाता है, तनाव और अवसाद की दर को कम करता है। आभार दिखाना आपको अधिक आशावादी बना सकता है।


• पर्याप्त नींद लें - नींद मूड को बहुत प्रभावित करती है, इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है। रातों की नींद हराम करने के बाद आप अधिक चिड़चिड़े, छोटे स्वभाव के और तनाव के शिकार हो सकते हैं। एक बार जब आप अच्छी नींद लेते हैं, तो आपका मूड अक्सर सामान्य हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि आंशिक नींद की कमी का भी मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।


• चिंतन के लिए समय निकालें - आप उन चीजों के बारे में सोचते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं। मध्यस्थता करें, प्रार्थना करें, सूर्यास्त का आनंद लें, या बस एक पल लें, जो आपके दिन के बारे में जाने के रूप में अच्छा, सकारात्मक और सुंदर है।


• रचनात्मक कार्य में व्यस्त रहें - अपनी रचनात्मकता को चुनौती देने वाली चीजें करें जैसे कि बागवानी, ड्राइंग, लेखन, एक वाद्य यंत्र, या कुछ और।


• फुरसत के समय को प्राथमिकता दें - बिना किसी अन्य कारण के चीजों को करें क्योंकि उन्हें प्यार करना पसंद है जैसे कि एक मजेदार फिल्म पर जाएं, समुद्र तट पर सैर करें, संगीत सुनें, एक अच्छी किताब पढ़ें, या किसी दोस्त से बात करें। । सिर्फ इसलिए कि वे मज़े करते हैं, कोई आनंद नहीं है।


निष्कर्ष -

अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य जीवन में उत्साह, आत्म-जागरूकता और समग्र संतुष्टि को बढ़ावा देता है। अच्छे भावनात्मक स्वास्थ्य का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा खुश रहें या नकारात्मक भावनाओं से मुक्त हों। यह दिन जीवन के उतार-चढ़ाव को प्रबंधित करने के कौशल और संसाधन होने के बारे में है।

 

 

 Hinglish


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